Monday, June 11, 2012

RTET 2012 : प्राइमरी टीचर्स पात्रता के लिए बीएड धारियों को मौका नहीं



RTET 2012 : प्राइमरी टीचर्स पात्रता के लिए बीएड धारियों को मौका नहीं



अजमेर.आरटेट 2012  में पहले स्तर अर्थात कक्षा 1 से 5 तक की शिक्षक पात्रता के लिए बीएडधारी प्रविष्ट नहीं हो सकेंगे। बोर्ड कार्यक्रम के मुताबिक कक्षा 1 से 5 तक (स्तर-प्रथम) के शिक्षक पात्रता के लिए न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इनके अलावा ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने न्यूनतम 45 फीसदी अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा में उत्तीर्ण हो, वे पात्र होंगे। 

बोर्ड ने यह भी कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं और प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र स्नातक (बीएलएड) का 4 वर्षीय कोर्स किया है, वे भी इसके लिए पात्र होंगे। इन कक्षाओं के शिक्षक पात्रता के लिए बोर्ड ने कहीं भी बीएडधारियों से आवेदन नहीं मांगे हैं। बोर्ड ने पिछले साल बीएडधारियों को भी आवेदन मांगे थे, लेकिन इसमें ब्रिज कोर्स की शर्त रखी थी। इस बार ऐसा नहीं किया गया है। कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक पात्रता के लिए बीएडधारियों से मांगे आवेदन बोर्ड ने कक्षा 6 से 8 तक के शिक्षक पात्रता के लिए गत वर्ष वाली ही योग्यताएं तय की हैं। 

न्यूनतम 50 फीसदी स्नातक के साथ ही शिक्षा शास्त्र में एक वर्षीय स्नातक (बीएड), न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ : 


स्नातक एवं शिक्षा शास्त्र में एक वर्षीय स्नातक एवं न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक एवं 4 वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र स्नातक (बीएल एड) में कोर्सेज में से किसी एक में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। प्राप्तांक सुधार के लिए दे सकेंगे अभ्यर्थी आरटेट बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि राज्य सरकार द्वारा नियुक्त स्थायी नोडल एजेंसी हर साल आरटेट परीक्षा का आयोजन करेगी। इसकी मान्यता प्रमाण पत्र जारी किए जाने की तिथि से सात साल तक रहेगी। परीक्षार्थी यदि चाहे तो गत आरटेट 2011 में प्राप्तांक में सुधार के लिए आरटेट 2012 की परीक्षा दे सकता है। 

माना जा रहा है कि प्राप्तांक सुधार के लिए भी इस बार बड़ी संख्या में अभ्यर्थी आरटेट में शामिल हो सकते हैं। कारण, गत वर्ष के परिणाम में अपात्र घोषित किए गए अधिकतर अभ्यर्थियों के प्राप्तांक न्यूनतम प्राप्तांक से मामूली कम रह गए थे। इसके चलते ही अभ्यर्थियों ने बोर्ड के सिविल लाइंस स्थित कैंपस में प्रदर्शन भी किए थे और री टोटलिंग के लिए ओएमआर शीट की प्रति भी सूचना के अधिकार के तहत मांगे थे। ऐसे अभ्यर्थी अब प्राप्तांक सुधार के लिए पुन: आरटेट में बैठ सकते हैं।

News Source : Bhaskar.com (11.6.12)

No comments: