Thursday, October 11, 2012

RTET-2011:द्वितीय लेवल में चार प्रश्न गलत थे



RTET-2011:द्वितीय लेवल में चार प्रश्न गलत थे




जोधपुर.राजस्थान शिक्षक योग्यता परीक्षा (आरटेट-2011) में पूछे गए सवालों के सही उतर जानने के लिए अदालत के आदेश पर गठित विशेषज्ञों की समिति का निर्णय बुधवार को बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन के परीक्षा संयोजक की ओर से बुधवार को हाईकोर्ट में पेश किया गया। कमेटी ने परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की आंसर की में चार प्रश्नों के उत्तर गलत अंकित होने की बात कही है। इन प्रश्नों तथा प्रश्नों के विषय को गोपनीय रखा गया है।  

रिपोर्ट के अनुसार चार में से तीन प्रश्नों में दिए गए चार ऑप्शन में से गलत उत्तर को सही माना गया। वहीं एक प्रश्न के उत्तर के रूप में चारों ऑप्शन ही गलत थे। प्रार्थी ओमप्रकाश मीणा के अधिवक्ता सुकेश भाटी के अनुसार अदालत ने रिपोर्ट के अनुसार अभ्यर्थियों की अंक तालिकाओं को संशोधित किए जाने की मंशा जताई है।

गौरतलब है कि राइट ऑफ चिल्ड्रन्स टु फ्री एंड कंपल्सरी एजुकेशन एक्ट 2009 के तहत तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए योग्यता परीक्षा आरटेट-2011 का आयोजन बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन ने किया था। 

इसका परिणाम घोषित होने के बाद हाईकोर्ट में इस परीक्षा में पूछे गए सवालों के गलत ऑप्शन बाबत अनेक याचिकाएं दायर की गईं। जिसकी वजह से प्रार्थीगण की मेरिट पर असर पड़ा। इस तरह के दो सवालों के गलत जवाब बोर्ड ने भी स्वीकार किए तथा उसके अनुसार याचिकाकर्ताओं की मार्कशीट में संशोधन कर मेरिट बदली गई।

बाद में इस तरह की याचिकाओं की बाढ़ सी आ गई। अदालत ने इन सभी शिकायतों की जांच करने के उद्देश्य से बोर्ड ऑफ सैकंडरी एजुकेशन को निर्देश दिया कि वह प्रत्येक विषय के लिए विशेषज्ञों की कमेटियां गठित करे

News Source : Bhaskar.com (11.10.12)
******************
As in RTE implementation teachers vacancies are high and a minor problem invite high number writ petitions.
And it is see every where in India. In UPTET 2011 exam also there was some correction in  result. And now it is seen in RTET also.


No comments: