Wednesday, October 16, 2013

Grade 3rd Teacher Recruitment : थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती : परीक्षा के प्रश्न पत्र में सवाल व विकल्प ही गलत



Grade 3rd Teacher Recruitment : थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती : परीक्षा के प्रश्न पत्र में सवाल व विकल्प ही गलत

RTET / Rajasthan Teacher Eligibility Test News :

जयपुर. ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर मंगलवार को 20 अभ्यर्थियों ने प्रश्न पत्र के 10 सवालों व विकल्प को लेकर आपत्ति कर दी। प्रश्न पत्र में ही गलतियां होने के बाद भर्ती परीक्षा पर ही सवाल उठने लगे है।
अभ्यर्थियों का कहना है कि जब प्रश्न व उत्तर ही गलत है तो मेरिट व परिणाम पर भरोसा किस तरह से किया जाए। अभ्यर्थियों ने गलत व संशय वाले प्रश्नों के सभी अभ्यर्थियो को बोनस अंक देने की मांग की है।

ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा जिला स्तर पर हुई है। लेकिन प्रश्न बनाने व आंसर शीट जांचने का काम पंचायती राज विभाग की ओर से ही किया जा रहा है, ऐसे में प्रश्नों व उनके विकल्पों के बारे में अंतिम निर्णय भी वहीं से हो सकेगा।

ऐसे में जिला परिषद की ओर से भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र पर सबूत व दस्तावेजों के साथ आपत्ति मांगी है। ताकि परिणाम जारी होने के बाद भर्ती परीक्षा में देरी नहीं हो। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इन आपत्तियों को पंचायती राज विभाग को भेजा जाएगा। विभाग की ओर से ही इन आपत्तियों का निस्तारण होगा।

जयपुर जिले में ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती में प्रथम स्तर के 489 और द्वितीय स्तर के 464 पदों पर भर्ती होने है तथा लिखित परीक्षा हो चुकी है।


News Sabhaar : bhaskar.com (Oct 15, 2013, 15:18PM IST )
*******************
ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर में आपत्ति है तो यहां हैं आपकी समस्या का समाधान


जयपुर। ग्रेड थर्ड शिक्षक भर्ती परीक्षा के पेपर में प्रश्नों व उनके विकल्पों को लेकर आने वाली आपत्ति को जिला परिषद पंचायती राज विभाग को भेजेगा। पंचायती राज विभाग में ही इन आपत्तियों के बारे में फैसला लिया जाएगा। ऐसे में यदि किसी अभ्यर्थी को सवाल व जवाब पर आपत्ति है तो वे मंगलवार तक जिला परिषद के कार्यालय में लिखित में दे सकते हैं।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी परमेश्वर लाल ने बताया कि पेपर के किसी प्रश्न या विकल्प पर आपत्ति हो तो अभ्यर्थी एक-दो दिन में कार्यालय में दर्ज करवा सकते है। इन आपत्तियों को पंचायती राज विभाग को भिजवा दिया जाएगा।


मामला क्या है
शुक्रवार को हुई थर्ड ग्रेड  शिक्षक भर्ती परीक्षा हुई थी। परीक्षा में थर्ड ग्रेड शिक्षक प्रथम लेवल के लिए 489 पदों के लिए 6922 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन पहली पारी में केवल 3936 अभ्यर्थी ही परीक्षा देने पहुंचे। वहीं तृतीय श्रेणी शिक्षक द्वितीय स्तर के 464 पदों के लिए 39580 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, लेकिन 26921 अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी


News Sabhaar : Bhaskar News | Oct 14, 2013, 08:11AM IST

No comments: