Wednesday, April 23, 2014

Grade 2nd Teacher Recruitment Rajasthan : स्कूलों को जुलाई से शुरू हो रहे नए सत्र में मिलेंगे 9447 नए शिक्षक!

Grade 2nd Teacher Recruitment Rajasthan : स्कूलों को जुलाई से शुरू हो रहे नए सत्र में मिलेंगे 9447 नए शिक्षक!

 RTET / Rajasthan Teacher Eligibility Test News

Grade 3rd Teacher Recruitment Rajasthan, Grade 2nd Teacher Recruitment Rajasthan


स्कूलों को जुलाई से शुरू हो रहे नए सत्र में मिलेंगे 9447 नए शिक्षक!
अजमेर. सब कुछ सामान्य रहा तो जुलाई से शुरू हो रहे नए सत्र में प्रदेश के विभिन्न सरकारी स्कूलों में 9 हजार 447 शिक्षक मिल सकेंगे। इन पदों पर भर्ती के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा भर्ती परीक्षा आयोजित की जा चुकी है और संभावना यही है कि अगले महीने में परिणाम घोषित किया जा सकता है।

आयोग द्वारा गणित, अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, पंजाबी, गुजराती, उर्दू, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषयों के शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए 21 से 25 फरवरी तक वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड सेकंड प्रतियोगी परीक्षा 2013 का आयोजन किया गया। परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों का सपना यही है कि आयोग जल्द से जल्द परिणाम जारी कर दे, तो जुलाई से शुरू हो रहे सत्र में शिक्षकों के रिक्त पद भर जाएं और उन्हें भी रोजगार मिल सके। अभ्यर्थी बद्री प्रसाद शर्मा के मुताबिक अभ्यर्थी आयोग से भी आग्रह कर चुके हैं कि आयोग द्वारा उत्तर कुंजियों पर अभ्यर्थियों से जो आपत्तियां मांगी थीं, उन आपत्तियों का निस्तारण कर जल्द संशोधित उत्तर कुंजी जारी करे। ताकि समय पर परिणाम की आस बंध जाए।

9 लाख से अधिक बेरोजगारों का सपना : इस परीक्षा के लिए प्रदेश के करीब 9 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। इनमें से 7 लाख से अधिक ने परीक्षा दी है। इन अभ्यर्थियों और उनके परिवारजनों को परिणाम का बेसब्री से इंतजार है।
चुनाव के चलते हो रहा है विलंब : आयोग सूत्रों का कहना है कि लोकसभा चुनाव के चलते संशोधित उत्तर कुंजियां जारी होने में समय लग रहा है। आयोग द्वारा संबंधित विषय के विशेषज्ञ बुलाकर अभ्यर्थियों की आपत्तियों की जांच कराई जाती है और इसके बाद ही संशोधित उत्तर कुंजियां जारी हो पाती हैं। फिलहाल कुछ विशेषज्ञों से आयोग को समय नहीं मिल पा रहा है।

॥वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड सेकंड प्रतियोगी परीक्षा 2013 की उत्तर कुंजियों पर मिली आपत्तियों के बाद संशोधित उत्तर कुंजियों पर भी आपत्तियां मांगी गई हैं। इनकी जांच के बाद आयोग पुन: संशोधित उत्तर कुंजियां जारी करेगा। संभव है अगले महीने में इस परीक्षा का परिणाम घोषित किया जा सके।
-नरेश कुमार ठकराल, सचिव, आरपीएससी

News Source / Sabhaar : Bhaskar.com (22.04.2014) / bhaskar news | Apr 22, 2014, 07:15AM IST


No comments: