Sunday, February 26, 2012

RTET Rajasthan Pratapgarh : 1174 Vacancies for Teachers Recruitment

प्रतापगढ़ में शिक्षकों के 1174 रिक्त पदों पर होगी भर्ती

(RTET Rajasthan Pratapgarh : 1174 Vacancies for Teachers Recruitment)

राज्य सरकार की ओर से करीब छह वर्ष बाद और जिला बनने के बाद पहली बार प्रतापगढ़ जिले में बड़े पैमाने पर तृतीय श्रेणी शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए जिला परिषद ने तैयारियां आरंभ कर दी हैं। जिले में विशेष पिछड़ा वर्ग के लिए चार फीसदी पदों को सुरक्षित रखने के बाद 1174 रिक्त पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती की जानी है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की मौजूदगी में परीक्षा को लेकर प्रारंभिक स्तर पर तमाम चर्चा की जा चुकी है। इधर, आरटेट उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने भी परीक्षा को लेकर कमर कस ली है।
इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 मार्च से शुरू होकर 2 अप्रैल मध्य रात्रि तक चलेगी। संपूर्ण भर्ती प्रक्रिया में शिक्षा विभाग महज वीक्षकों और परीक्षकों की नियुक्ति तक ही सीमित रहेगा। तमाम अहम कार्य जिला परिषद के मार्फत संपादित किए जाएंगे। शेष त्न पेज १४ 
गौरतलब है जिले में प्रारंभिक स्तर के तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए 527 और उच्च प्राथमिक स्तर के तृतीय श्रेणी शिक्षकों के लिए 647 पदों पर भर्ती की जानी है। प्रारंभिक स्तर की परीक्षा में बीएसटीसी और बीएड तथा उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सिर्फ बीएड डिग्रीधारी वे अभ्यर्थी ही पात्र होंगे जो उसी श्रेणी की आरटेट परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। उल्लेखनीय है कि जिले के पांचों ब्लॉकों के 917 प्राथमिक स्तर के और 313 उच्च प्राथमिक स्तर के स्कूलों में वर्तमान में 1197 पद रिक्त चल रहे हैं।
इनका कहना है
॥जिले में तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 1174 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए आगामी 2 मार्च से एक माह तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। पात्रता की शर्तें राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार रहेगी।
एचएल कुणावत, सीईओ, जिला परिषद, प्रतापगढ़

News : Bhaskar (26.2.12)

No comments: