Monday, March 26, 2012

RTET : B. Ed Degree Holders are NOT Eligible for Level - I Teacher Recruitment


आदेशों से उड़ी नींद 
(RTET : B. Ed Degree Holders are NOT Eligible for Level - I Teacher Recruitment )


For Details / Verification, Confirm from relevant Authority.

हनुमानगढ़। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने की तैयारी कर रहे टैट परीक्षा उर्तीण बीएडधारियों की पंचायत राज विभाग के नवीनतम आदेशों ने नींद उड़ा दी है पंचायत राज विभाग ने तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के लेवल-एक के लिए टैट उर्तीण बीएसटीसी धारकों को ही पात्र माना है इससे सिर्फ लेवल-एक के लिए तैयारी कर रहे टैट परीक्षा उत्तीüण बीएडधारियों में अनिश्चितता है। लेवल-एक परीक्षा उर्तीण बीएडधारी बुधवार को आदेशों पर चर्चा कर पूछताछ में जुटे रहे। नए आदेश से राज्य के हजारों बीएडधारी प्रभावित होंगे

बीएडधारियों के अनुसार गत वर्ष जुलाई में हुई टैट परीक्षा के लेवल-एक में एसटीसी एवं बीएडधारियों को उत्तीüण घोषित कर प्रमाण पत्र दिए गए। लेवल-दो में सिर्फ बीएडधारियों को प्रमाण जारी किया गया। इस दौरान बीएडधारियों को शिक्षक भर्ती के लेवल-एक व दो के लिए पात्र माना गया। मगर अब परीक्षा के समय एकाएक व्यवस्था बदलना उचित नहीं।

कोचिंग सेंटर संचालक संजीव ग्रोवर के अनुसार परीक्षा के दोनों लेवल में पुरानी व्यवस्था बहाल रखी जानी चाहिए।

क्या है लेवल ?
लेवल-एक में कक्षा एक से पांचवीं तक प्राथमिक शिक्षा व लेवल-दो में कक्षा छह से आठवीं तक उच्च प्राथमिक शिक्षा को शामिल किया गया है। नियमों के अनुसार लेवल-एक में सिर्फ बीएसटीसीधारी शामिल हो सकते हैं।

क्या हैं आदेश ?
पंचायत राज विभाग की आयुक्त अपर्णा अरोड़ा ने मंगलवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की वीडियो कांफे्रस में तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा की समीक्षा में लेवल-एक में बीएसटीसी धारको को ही शामिल करने का निर्देश दिया।

मिला है निर्देश
"पंचायत राज आयुक्त ने एनसीटीई नियमों के आधार पर लेवल-एक परीक्षा में टैट उत्तीüण बीएसटीसी धारको को ही शामिल करने का निर्देश दिया है। आदेशों की विस्तृत जानकारी मुख्यालय से ही मिल सकती है।"
सुरेश शर्मा,
जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक)

News : Patrika (26.3.12)

No comments: