Sunday, March 11, 2012

RTET : Big Shock for RTET candidates, For Primary Teacher , B. Ed Candidates are eligible upto 1st Feb 2012


बहुत से आवेदक हैं टेट पास, फिर भी होंगे निराश


(RTET : Big Shock for RTET candidates, For Primary Teacher , B. Ed Candidates are eligible upto 1st Feb 2012)


नागौर, जिला परिषद के माध्यम से होने वाली तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में इस बार कई टेट (अध्यापक पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण अभ्यर्थी भी शामिल नहीं हो सकेंगे। बीएड डिग्री धारक प्रथम स्तर (कक्षा 1-5) में टेट उत्तीर्ण होने के बावजूद परीक्षा में आवेदन नहीं कर सकेंगे। इससे जिले के हजारों युवा टेट परीक्षा पास होने के बाद भी शिक्षक भर्ती परीक्षा की दौड़ से बाहर रहेंगे। दूसरी ओर जिला परिषद के माध्यम से अभ्यर्थियों को जानकारी देने की कोई व्यवस्था नहीं होने से आवेदकों में रोष है। जानकार सूत्रों के अनुसार प्रदेश के कई जिलों में टेट पास अभ्यर्थियों की संख्या कम होने से भर्ती के पदों के बराबर ही टेट उत्तीर्ण अभ्यर्थी परीक्षा की दौड़ में रह सकते हैं। 

यह बना रोड़ा

जिले में कई बीएड डिग्री धारक केवल प्रथम स्तर में ही आरटेट (राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा) उत्तीर्ण होने से प्रथम स्तर की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। पंचायतीराज विभाग द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद की अधिसूचना 23 अगस्त 2010 सपठित अधिसूचना 29 जुलाई 2011 के प्रावधान के अनुसार तृतीय श्रेणी अध्यापक कक्षा 1 से 5 के लिए नियुक्ति के लिए बीएड योग्यताधारियों को नियुक्ति के बाद छह माह के विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा करने की शर्त पर एक जनवरी 2012 तक ही पात्र माना गया।


इनके आवेदक होंगे अधिक
तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में सामाजिक अध्ययन विषय के आवेदन अधिक संख्या में होने के आसार हैं। एक अनुमान के मुताबिक जिले में सामाजिक अध्ययन के अभ्यर्थी अधिक संख्या में टेट पास है। दूसरे जिलों के आवेदकों द्वारा आवेदन करने से कंपीटीशन बढऩे की संभावना जताई जा रही है। 
कई आवेदक असमंजस में 
परीक्षा के आवेदन को लेकर कई सवालों के साथ अभ्यर्थी जिला परिषद कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं मगर यहां आवेदकों के सवालों का जवाब देने वाला कोई नहीं है। जिला परिषद के आला अधिकारी भी सवालों के जवाब को लेकर पल्ला झाड़ रहे हैं। भर्ती में अलग-अलग विषयवार पदों का गणित सहित कई परेशानियों को लेकर आवेदकों में रोष है। 



जानकारी लेकर करें आवेदन
॥तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के आवेदक जिला परिषद से पूर्ण जानकारी लेकर ही आवेदन करे। नियमों को पूर्ण रूप से समझते हुए निर्धारित विषयों के पदों के लिए ही आवेदन करें। 
केआर रेलावत, एनालिस्ट कम प्रोग्रामर कलेक्ट्रेट, नागौर

News : Bhaskar (11.3.12)

No comments: