Friday, August 10, 2012

RTET : ग्रेड सेकण्ड शिक्षक भर्ती: गणित व सामा. विज्ञान के शिक्षकों की नियुक्तियां रोकी


RTET : ग्रेड सेकण्ड शिक्षक भर्ती: गणित व सामा. विज्ञान के शिक्षकों की नियुक्तियां रोकी

Rajasthan Grad 2nd Teachers Recruitment stay on Maths and S.S subject teachers appointment -


बीकानेर.राज्य में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में गणित और सामाजिक विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों को नियुक्तियां देने पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। अन्य तीन विषयों में नियुक्तियां देने की प्रक्रिया ने गति पकड़ ली है। 

द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के लिए गणित और सामाजिक विज्ञान विषयों की परीक्षा में गलत प्रश्नों का मामला हाईकोर्ट में चले जाने के कारण राजस्थान लोक सेवा आयोग ने फिलहाल इन दोनों विषयों पर नियुक्तियां देने से मना कर दिया है। इससे दोनों विषयों के 6746 अभ्यर्थी प्रभावित होंगे। आयोग इस मसले को सुलझाने में लगा है। इस संबंध में आयोग ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक को पत्र लिखकर स्थिति स्पष्ट की है तथा मसला सुलझने तक नियुक्तियां नहीं देने को कहा है। 

इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने अन्य तीन विषय अंग्रेजी, विज्ञान और हिंदी में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्तियां देने की तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षा मंत्री ने 31 अगस्त तक नियुक्तियां देने की बात कही है। उनकी घोषणा के मद्देनजर शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवकाश के बावजूद माध्यमिक शिक्षा निदेशालय खुला रहा। अधिकारी इन तीनों विषय के अभ्यर्थियों को मंडल आबंटन की तैयारी में जुटे रहे। 

तीनों विषयों में प्रत्येक के 2373 अभ्यर्थियों को नियुक्तियां मिलेंगी। हालांकि इन विषयों के सभी फार्म निदेशालय नहीं पहुंचे हैं। प्रत्येक विषय के दो सौ से लेकर 400 फार्म आयोग में ही रुके हुए हैं। जितने फार्म निदेशालय को मिले हैं, उन्हीं अभ्यर्थियों को नियुक्तियां देने के आदेश मंडल उपनिदेशकों को दिए जाएंगे। उसके बाद आयोग जैसे-जैसे फार्म भेजेगा, नियुक्तियां होती रहेंगी


News Source : Denikbhaskar.com (11.8.12)
********************************************
Stay happens due to wrong questions asked in examination and matter reach to Highcourt.

No comments: