Wednesday, September 17, 2014

राजस्थान में 23 हजार पदों पर भर्ती की तैयारियां शुरू

राजस्थान में 23 हजार पदों पर भर्ती की तैयारियां शुरू
Wed, 17 Sep 2014 11:43:59
उदयपुर। प्रदेश में जल्द हजारों पदों पर भर्ती होगी। उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और सिरोही जिलों के जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी) में कई सरकारी विभागों के रिक्त लगभग साढ़े 23 हजार पदों पर भर्ती की तैयारियां शुरू हो गई हैं।

राज्य सरकार के वित्त विभाग ने इन पदों में 1 अप्रैल 2010 में पहले के रिक्त 10 हजार 289 पदों पर भर्ती की मंजूरी मंगलवार को जारी कर दी है।

जबकि वर्ष 2010 के बाद के रिक्त पदों की भर्तियों के लिए कार्मिक और वित्त विभाग की मंजूरी नहीं लेने की सरकार से मिली छूट के तहत 2010 के बाद के रिक्त पदों पर भी भर्ती के लिए जनजाति क्षेत्रीय आयुक्त विकास विभाग ने सभी संबंधित विभागों को पत्र लिखने शुरू कर दिए हैं।

संभागीय आयुक्त एवं जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग आयुक्त वैभव गालरिया ने बताया कि टीएसपी के लिए राजस्थान शिड्यूल्ड एरियाज सब-ओर्डिनेट, मिनिस्ट्रियल एवं फोर्थ क्लास सर्विसेज (रिक्रूटमेंट एण्ड अद सर्विस कंडीशनल) रूल्स 2014 मार्च में मनाए गए थे।

नई भर्तियों में यह सेवा नियम लागू होगा और इसमे आंरक्षण का रोस्टर भी टीएसपी वाला ही लागू होगा। इन भर्तियों में 45 प्रतिशत अजजा, 5 प्रतिशत अजा और 50 प्रतिशत आरक्षण टीएसपी के स्थानीय साममान्य वर्ग सहित अन्य वर्गे के निवाससियों के लिए लागू होगा। यानि यह संपूर्ण भर्तियां टीएसपी के निवासियों से ही की जाएंगी।

इच्छुक कार्मिकों से मांगे थे आवेदन
सरकार आपके द्वार में टीएसपी के 72 हजार पदों में लगभग साढ़े 23 हजार रिक्त पदों में से 1 अप्रैल 2010 के बाद के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए कार्मिक और वित्त विभाग से मंजूरी नहीं लेने की छूट दे दी थी।

जबकि 1 अप्रैल 2010 से पहले के रिक्त पदों के लिए मंजूरी लेने की अनिवार्यता रखी थी। भर्तियों के लिए ही ही संबंधित विभागाध्यक्षों से टभ्एसपी से बाहर जाने और टीएसपी में आकर सेवाएं देने वाले इच्छुक कार्मिकों से आवेदन मांगे गए थे।

इन 12 विभागों में पहले भर्ती
राजस्व, पंचायतीरा एवं ग्रामीण विकास, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, पशुपालन, महिला एवं बाल विका, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, जल संसाधन, एवीवीएनएल, जनजाति, क्षेत्रीय विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, जलदाय और शिक्षा (प्रारंभिक और माध्यमिक)

इन पदों का मामला
फर्स्ट, सेकण्ड, थर्ड ग्रेड टीचर, नर्स, पटवारी, ग्रामसेवक, आंगनवाड़ी पर्यवेक्षक पीएचईडी व एवीवीएनएल के जेईएन, एईएन, चतुर्थ क्षेणी कर्मचारी आदि।

No comments: