Monday, February 23, 2015

RTET SARKARI NAUKRI News जल्द मिलेंगे 1055 थर्ड ग्रेड टीचर

RTET  SARKARI NAUKRI News
 जल्द मिलेंगे 1055 थर्ड ग्रेड टीचर


RTET, Grade 3rd Teacher Recruitment, Grade 3rd Teacher Recruitment Rajasthan,

जिलेके प्रारंभिक शिक्षा के स्कूलों में जल्द ही शिक्षकों की कमी दूर होकर शिक्षा के स्तर में सुधार होने की उम्मीद जगी है। अभी सैकड़ों स्कूल एक शिक्षक के भरोसे संचालित हो रहे हैं। जिला परिषद सीधी भर्ती 2013 के जारी परिणाम के बाद धौलपुर जिले को 1055 थर्ड ग्रेड टीचर 15 अप्रेल तक मिल जाएंगे।

जिनमें 390 प्राथमिक स्कूलों में तथा 665 उच्च प्राथमिक स्कूलों में यह शिक्षक लगाए जाएंगे। पंचायती राज विभाग की ओर जारी कार्यक्रम के अनुसार तृतीय श्रेणी अध्यापक सीधी भर्ती परीक्षा परिणाम 2013 के अनुसार कटऑफ सूची जारी कर चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति देने की प्रक्रिया 15 अप्रेल तक संपन्न कराने के निर्देश जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को प्रदान किए गए हैं। विभाग के शासन सचिव की ओर से जारी निर्देशों के तहत आरटेट में साठ फीसदी एवं उससे अधिक अंक प्रतिशत वाले आशार्थियों की कटऑफ सूची 24 फरवरी को विभाग की बेवसाइट पर अपलोड की जाएगी। प्रथम स्तर के अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन 2 मार्च को एवं द्वितीय स्तर के अभ्यर्थियों के 3 मार्च को जिलापरिषद कार्यालयों में किए जाएंगे। वरीयता अनुसार डेढ़ गुना अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाने के लिए निर्देश सीईओ को दिए गए हैं।

जारी आदेशों में दस्तावेज सत्यापन के पश्चात 16 मार्च तक शिक्षकों का चयन कर जिला स्थापना समितियों में अनुमोदन करवाकर पात्र सफल अभ्यर्थियों के नाम पंचायत समितियों को नियुक्ति के लिए भिजवा दिए जाएंगे। इसके बाद चयनित आशार्थियों का पदस्थापन कर पंद्रह अप्रेल तक कार्यग्रहण करने को कहा गया है।

गौरतलब है कि 2013 में बीस हजार शिक्षकों के पदों के लिए जिला परिषदों के माध्यम से प्रदेश भर में सीधी भर्ती की परीक्षा आयोजित की गई थी। आरटेट को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन होने के कारण फिलहाल साठ प्रतिशत एवं उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को विभाग की ओर से नियुक्ति दी जा रही है और आरटेट में साठ फीसदी से कम अंक प्रतिशत वाले अभ्यर्थियों के लिए पद रिक्त रखकर फैसले के बाद कार्रवाई की जाएगी। इन शिक्षकों की भर्ती होने के बाद पढ़ाई के स्तर पर सुधार होने की उम्मीद है।

{665 उप्रावि में तैनात होंगे

{390 प्राथमिक स्कूलों में लगेंगे

{वर्ष 2013 में निकाली थी भर्ती

News Sabar :     Bhaskar News Network
    Feb 23, 2015, 03:10 AM IST



CTET, TEACHER ELIGIBILITY TEST (TET), NCTE, RTE, UPTET, HTET, JTET / Jharkhand TET, OTET / Odisha TET  ,
Rajasthan TETRTETBETET / Bihar TET,   PSTET / Punjab State Teacher Eligibility Test, West Bengal TET / WBTET, MPTET / Madhya Pradesh TET, ASSAM TET / ATET
, UTET / Uttrakhand TET , GTET / Gujarat TET , TNTET / Tamilnadu TET , APTET / Andhra Pradesh TET , CGTET / Chattisgarh TET, HPTET / Himachal Pradesh TET

No comments: