Friday, May 25, 2012

पारदर्शिता से हो शिक्षक भर्ती परीक्षा


पारदर्शिता से हो शिक्षक भर्ती परीक्षा




exam.rajpanchayat.gov.in Panchayati Raj Zila Parishad - Grade 3rd Teacher Recruitment Rajasthan



पंचायती राज विभाग की ओर से दो जून को प्रस्तावित तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा को लेकर प्रशासनिक तैयारियां अंतिम चरण में हैं। बुधवार को एडीएम सत्तार खान की अध्यक्षता में हुई बैठक में परीक्षा की व्यवस्थाओं और तैयारियों की समीक्षा की गई और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। 
बैठक में एडीएम ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी भाग लेंगे और इसलिए यह एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। पूरे समर्पण के साथ काम करते हुए इसे पूरी पारदर्शिता के साथ संपन्न कराना है। उन्होंने कहा कि परीक्षा के आयोजन के साथ ही प्रशासन और पंचायती राज विभाग की साख जुड़ी हुई है, इसलिए जरूरी है कि किसी प्रकार की अनियमितता और लापरवाही नहीं हो। 

बैठक में बताया गया कि जिले में प्रथम स्तर के लिए 16 हजार 954 तथा द्वितीय श्रेणी के 19 हजार 377 परीक्षार्थियों के लिए 65 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। चूरू उपखंड में 18 , रतनगढ़ में 9, सरदारशहर में 13, सुजानगढ़ में 13, तारानगर में 4 तथा राजगढ़ उपखंड में 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के सफल संचालन के लिए जिले में कुल 10 उप जिला परीक्षा नियंत्रकों की नियुक्ति की गई है और 107 पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। निजी विद्यालयों में दो तथा राजकीय विद्यालयों में एक-एक पर्यवेक्षक लगाए गए हैं। चूरू उपखंड में 31, तारानगर में 5, रतनगढ़ में 16 , राजगढ़ में 13, सरदारशहर में 21 तथा सुजानगढ़ में 21 पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। चूरू मुख्यालय के लिए कोषाधिकारी व पांच उपखंड मुख्यालयों के लिए उप कोषाधिकारियों की नियुक्ति कर दी गई है। 10 सतर्कता दलों का गठन कर लिया गया है। चूरू में 3, सुजानगढ़ व सरदारशहर में दो-दो तथा शेष उपखंड क्षेत्रों में एक-एक सतर्कता दल कार्यरत रहेगा। जिले के सभी 65 परीक्षा केंद्रों पर केंद्राधीक्षकों की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए गए हैं। निजी विद्यालयों में बने केंद्रों के लिए 37 अतिरिक्त केंद्राधीक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। कुल 1010 वीक्षक लगाए गए हैं। चूरू में 265, तारानगर में 74, रतनगढ़ में 135, राजगढ़ में 150, सरदारशहर में 182 तथा सुजानगढ़ में 204 वीक्षक लगाए गए हैं। जिला परिषद सीईओ राजेंद्र सिंह कविया ने बताया कि दो जून को परीक्षा समय में बिजली व्यवस्था बनाए रखने के लिए डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता को पाबंद कर दिया गया है तथा चूरू मुख्यालय व उपखंड मुख्यालयों पर परीक्षार्थियों के आने-जाने के लिए अतिरिक्त वाहनों की व्यवस्था की गई है।


No comments: