Saturday, May 5, 2012

Rajasthan RTET : Grade 3rd Teacher Recruitment - How To Prepare for Exam

Rajasthan RTET : Grade 3rd Teacher Recruitment  - How To Prepare for Exam / Syllabus

क्या पढ़े, क्या नहीं? 


जैसलमेर । जैसलमेर मे तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा मे पाठ्यक्रम को लेकर परीक्षार्थियों मे असमंजस की स्थिति बनी हुई है। उच्च प्राथमिक से लेकर माध्यमिक कक्षाओ के पाठ्क्रम का प्रारूप बदले जाने से ये हालात बने है। परीक्षार्थियो के अनुसार  आरएएस व आईएएस जैसी प्रतिष्ठित परीक्षाओ मे भी बिंदुवार पाठ्यक्रम दिया जाा है, लेकिन शिक्षक भर्ती परीक्षा मे सेलेबस की प्रकृति को लेकर स्थिति साफ नहीं की गई है। ऎसे मे परीक्षार्थी समझ मे नहीं पा रहे कि क्या पढ़े और क्या न पढ़े? परीक्षा को लेकर जारी की गई विज्ञप्ति के अनुसार दसवीं कक्ष तक के पाठ्यक्रम के तहत विषयवस्तु से संबंघित सवाल परीक्षा मे पूछे जाएंगे।

 अब परीक्षार्थियो के लिए दिक्कत यह है कि वे पुराने पाठ्यक्रम को याद करें या फिर हाल ही मे तब्दील एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को याद करें। विद्यार्थियो की उलझन का कारण यह भी है कि जिस समय विज्ञप्ति जारी की गई थी, उस समय पुराना सेलेबस चल रहा था, लेकिन इन दिनो मई 2012 मे पाठ्यक्रम मे बदलाव आया है और परीक्षा मे बहुत कम समय बचा है। परीक्षार्थियो को यह समझ मे नहीं आ रहा है कि सवाल कौनसे पाठ्यक्रम से पूछे जाएंगे और  कम बची अवघि मे पाठ्यक्रम को पूरा कर दोहराव कैसे किया जाए।

इन्होने कहा
परीक्षा को लेकर द्वितीय स्तर (उर्दू, संस्कृत, सामाजिक व हिन्दी ) के पाठ्यक्रम को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है। इस संबंध मे हमने मुख्यमंत्री को ज्ञापन प्रेषित कर अपनी समस्याओ से अवगत कराया है।
मतलब खां प्रतिनिघि, राजस्थान उर्दू शिक्षक संघ, जैसलमेर

परीक्षा को लेकर प्रतियोगियो को वर्तमान सेलेबस को ध्यान मे रखते हुए तैयारी करने की जरूरत है। जिन विषयो के पाठ्यक्रम को एनसीईआरटी मे तब्दील किया गया है, उन्हे हालिय सेलेबस को ध्यान मे रखकर परीक्षा की तैयारी करने की जरूरत है।
-तनसिंह विशेषज्ञ, प्रतियोगी परीक्षा मार्गदर्शन


News / Information : Rajasthan Patrika (5.5.2012)

No comments: