Monday, May 28, 2012

RTET :बीएड धारकों को प्रथम लेवल के प्रवेश पत्र नहीं


 RTET :बीएड धारकों को प्रथम लेवल के प्रवेश पत्र नहीं
B.Ed HOLDERS are NOT eligible to appear in Exam / Admit Card
Rajasthan Teacher Eligibility Test / Third Grade Teacher Recruiment NEWS :

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रथम लेवल के लिए सोमवार दोपहर बाद प्रवेश-पत्र डाउन लोड किए जा सकेंगे, लेकिन बीएड डिग्रीधारकों को प्रवेश-पत्र जारी नहीं होंगे। हाईकोर्ट की बैंच ने हाल ही टेट के फस्र्ट लेवल में पास बीएडधारियों को इस परीक्षा में प्रवेश नहीं देने के निर्देश दिए थे।


परीक्षा दो जून को है। बीएड डिग्रीधारियों के प्रवेश पत्र जारी नहीं होने से इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या आधी रह जाने की संभावना है। पंचायती राज विभाग की आयुक्त अपर्णा अरोड़ा ने बताया कि एनसीटीई के प्रावधानों के अनुसार प्रथम लेवल में सिर्फ बीएसटीसी धारकों के लिए ही प्रवेश-पत्र जारी किए जाएंगे।


बीएसटीसी की डिग्री के साथ जिन अभ्यर्थियों के पास बीएड डिग्री या कोई समकक्ष डिग्री है, उनके प्रवेश पत्र भी जारी होंगे। सिर्फ बीएड और टेट का फस्र्ट लेवल पास अभ्यर्थी फिलहाल इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। हालांकि, अभी इनके बारे में कोर्ट में फैसला होना बाकी है। कोर्ट जो तय करेगा, वैसा ही किया जाएगा। उधर, इस भर्ती परीक्षा में 6 दिन शेष रह जाने के बावजूद प्रवेश-पत्र जारी नहीं होने से अभ्यर्थियों में असमंजस की स्थिति थी।
अभ्यर्थियों ने जिला परिषदों तथा जयपुर स्थित पंचायती राज विभाग के कार्यालय में भी चक्कर लगाने शुरू कर दिए थे। तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में प्रथम लेवल में सामान्य शिक्षकों के 10,553 और विशेष शिक्षकों के 447 पद रिक्त हैं। इन पदों के लिए 6,02,019 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें बीएसटीसी के अलावा बीएड डिग्रीधारी भी थे। बीएड डिग्रीधारियों को प्रवेश-पत्र जारी नहीं किए जाने के बाद अब आधे अभ्यर्थी ही परीक्षा दे पाएंगे।

News : Bhaskar,com (28.5.12)

RPSC Blog  1- CURRENT NEWS  3rd grade date, 3rd grade exam, 3rd grade exam information.filling form information for 3rd grade, 3rd grade seats, date of exam 3rd grade, first level news for 3rd grade, high court order for 3rd grade, http://rpsc.rajasthan.gov.in  Leave a comment

No comments: