Saturday, April 7, 2012

RTET : थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती में विषयवार पाठ्यक्रम नहीं होगा जारी


RTET : थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती में विषयवार पाठ्यक्रम नहीं होगा जारी

120 अंकों के विषय आधारित प्रश्न सैकंडरी स्तर के होंगे, अंकों का श्रेणीवार विभाजन नहीं होगा। छात्रों को समग्र रूप से करनी होगी तैयारी

जयपुर।
थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती में लेवल द्वितीय के लिए 120 अंकों का विषयवार पाठ्यक्रम जारी नहीं होगा। इसके लिए सैकंडरी स्तर का परीक्षा प्रश्न-पत्र तैयार करवाया जाएगा। अंकों का श्रेणीवार विभाजन नहीं होने से छात्रों को समग्र रूप से परीक्षा की तैयारी करनी होगी।

पंचायतीराज विभाग की ओर से परीक्षा आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 8 अप्रैल तय की है
। परीक्षा तिथि निकट आने के बावजूद 120 अंकों का विषयवार पाठ्यक्रम अब तक जारी नहीं होने से छात्रों में असमंजस बना हुआ है। यह भी कयास लगाए जा रहे थे कि विभाग फिलहाल पाठ्यक्रम तैयार करने में लगा है। इधर परीक्षा से जुड़े अधिकारियों ने बुधवार को साफ कर दिया कि विद्यालय विषय आधारित 120 अंकों का अलग से पाठ्यक्रम न तो तैयार किया जा रहा है और न ही इसके भविष्य में जारी होने की संभावना है। यह पाठ्यक्रम संबंधित विषय के सैकंडरी स्तर का होगा और इसमें इस स्तर के किसी भी प्रकार के प्रश्न पूछे जा सकते हैं। उनका कहना है कि परीक्षा आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही 200 अंकों का पाठ्यक्रम और अंक विभाजन कर दिया गया है।

रिजल्ट नहीं आया, 15 हजार बीएसटीसी छात्रों के लिए संकट: शिक्षा निदेशालय की लापरवाही के चलते तीन माह होने के बावजूद अब तक बीएसटीसी सैकंड इयर के करीब 15 हजार छात्रों का परिणाम घोषित नहीं हो पाया है। ऐसे में इन छात्रों के लिए आवेदन का संकट खड़ा हो गया है। आवेदन में इन छात्रों को प्राप्तांकों का ब्यौरा दर्ज करना है।
राजस्थान शिक्षा महाविद्यालय परिषद के महासचिव एल.सी. भारतीय ने सरकार से मांग की है कि इन बच्चों के लिए विशेष तौर पर फॉर्म भरने की तिथि बढ़ाई जाए अथवा परिणाम एक-दो दिन में जारी किया जाए


Please refer to updated guidelines from Rajasthan Education Dept. / Relevant Authority - Panchayti Raj Vibhag

No comments: