Tuesday, April 24, 2012

Grade 3rd / IIIrd Teacher Recruitment Exam Date can be extended

RTET Rajasthan : बढ़ सकती है शिक्षक भर्ती परीक्षा तिथि 
Grade 3rd / IIIrd Teacher Recruitment Exam Date can be extended 

सीकर। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्रदेश में साढ़े ग्यारह लाख से अधिक आवेदन आने के कारण पंचायतीराज विभाग अब परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाने का मानस बना रहा है। विभाग जल्द ही नई तिथि की घोषणा कर सकता है। विभाग ने पहले 13 मई को प्रदेशभर में शिक्षक भर्ती परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। यह बात सोमवार को विभाग की की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में सामने आई है।

हालांकि विभाग ने सभी जिला परिषदों को13 मई को ही परीक्षा तिथि मानकर तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। अभी तक प्रदेश के एक चौथाई अभ्यर्थियों के आवेदन फार्मो की जांच हो सकी है। ऎसे में जांच कार्य मई के पहले सप्ताह में पूरा होने की संभावना है। विभागीय सूत्रों का कहना है कि परीक्षा तिथि आगे बढ़ने की सूरत में परीक्षा मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में होगी।
जिला परिषद करेगा वीक्षकों की नियुक्ति
विभाग की शासन सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में बताया कि वीक्षकों की नियुक्ति लॉटरी के जरिए की जाएगी। इसके अलावा परीक्षा में नियुक्त होने वाले वीक्षकों को आरपीएससी परीक्षा की तर्ज पर दो दिन पहले सूचना दी जाएगी।
प्रथम लेवल को लेकर संशय
शिक्षक भर्ती के प्रथम लेवल में बीएड डिग्रीधारियों के आवेदन करने के मामले में विभाग के उच्च अधिकारियों ने न्यायालय के आदेश की पालना करने की बात कही है। आवेदन फार्म में प्रथम लेवल में सिर्फ बीएसटीसीधारी युवाओं से आवेदन मांगे गए थे। इसके बाद कुछ बीएड डिग्रीधारी न्यायालय में चले गए और परीक्षा में शामिल कराने का निर्णय लेकर आए हैं। ऎसे अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल किया जाएगा। जबकि अन्य बीएड डिग्र्रीधारियों के आवेदन फार्मो के निरस्त करने को लेकर अभी कोई स्पष्ट निर्णय नहीं हो सका है।
48 शिक्षण संस्थाओं को भेजा पत्र
जिला परिषद के अधिकारियों ने बताया कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए विभाग ने जिला मुख्यालय पर ही परीक्षा कराने के निर्देश दिए हैं। ऎसे में जिला मुख्यालय स्थित करीब 48 स्कूल व कॉलेजों को परीक्षा केन्द्र की अनुमति के लिए पत्र लिखा है। इन 48 केन्द्रों पर करीब 30 हजार से अधिक अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल किया जा सकता है। परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी में प्रथम लेवल व द्वितीय पारी में द्वितीय लेवल के अभ्यर्थी शामिल होंगे। जिले में 31 हजार 46 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।
 शिक्षक भर्ती में अधिक आवेदन आने के कारण अभी फार्मों की जांच चल रही है। ऎसे में परीक्षा तिथि को आगे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।
महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, पंचायतीराज मंत्री
देरी की यह वजह
 प्रदेश में 11 लाख से अधिक आवेदन आने के कारण जांच को 20 से 35 दिन का समय चाहिए। ऎसे में प्रवेश पत्र अपलोड करने में देरी हो सकती है।
 बेरोजगारों के एक से अधिक जिलों में आवेदन करने के कारण काफी असमंजस बना हुआ है।
 प्रथम लेवल में बीएड डिग्रीधारियों के आवेदन फार्मों को निरस्त करने के मामले में स्पष्ट निर्णय नहीं।
 आवेदन फार्म की दो बार अंतिम तिथि बढ़ाना।

News / न्यूज़ साभार  : Rajasthan Patrika (24.4.12

No comments: