Tuesday, April 24, 2012

RTET Rajasthan : Grade 3rd Teacher Recruitment :- शहर में ही दे सकेंगे थर्ड ग्रेड शिक्षक परीक्षा !



RTET Rajasthan : Grade 3rd Teacher Recruitment  :- शहर में ही दे सकेंगे थर्ड ग्रेड शिक्षक परीक्षा !


थर्ड गे्रड शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को अब अलग-अलग पंचायत समिति मुख्यालय पर बनाए गए केंद्रों पर नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए जिला परिषद प्रशासन ने शहर में ही पर्याप्त सेंटर बना लिए हंै। ऐेसे में जिले से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को अब शहर में ही परीक्षा देने की सुविधा मिल जाएगी।
एसीईओ एसके वर्मा ने बताया कि सरकार की घोषणा के अनुरूप जिले में थर्ड ग्रेड शिक्षकों की १२३२ पदों पर भर्ती की जाएगी। इसकी परीक्षा पंचायतीराज के माध्यम से १३ मई को दो पारियों में करवाने की घोषणा कर रखी है। इस परीक्षा को पारदर्शिता के साथ संपन्न कराने के लिए जिला परिषद प्रशासन की ओर से शहर समेत जिले के अंता, मांगरोल, अटरू, छबड़ा, किशनगंज में ७२ परीक्षा केंद्र बनाए हंै। इसमें से अकेेले ३० परीक्षा केंद्र तो शहर में ही हैं। इन सभी केंद्रों पर १६ हजार २६८ अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था है। इसमें से भी शहर में बनाए गए ३० परीक्षा केंद्रों पर सात हजार ८६२ परीक्षार्थी बैठ सकते हैं। जिले में थर्ड ग्रेड भर्ती परीक्षा प्रथम लेवल मेें सात हजार ६२ युवक-युवतियों एवं द्वितीय स्तर की परीक्षा मेें छह हजार ३७३ ने आवेदन किया है। ऐेसे मेें दोनों स्तर की परीक्षा अलग-अलग पारियों में शहर के केंद्रों पर आसानी से हो सकेगी।
कहां कितने परीक्षा केंद्र बनाए
जिला परिषद प्रशासन की ओर से तो बहरहाल १३ मई को ही परीक्षा होना मानकर जिले में पूर्व तैयारी के तहत ७२ परीक्षा सेंटर बनाए गए हैं। इनमें से शहर में ३०, अंता में ११, मांगरोल में पांच, अटरू में १२, छबड़ा में दस, किशनगंज में चार परीक्षा केंद्र हैं। हालांकि अभ्यर्थी कम आने से शहर में बनाए गए केंद्र पर्याप्त हंै। इनका निरीक्षण भी संबंधित अधिकारी ने कर लिया है।
परीक्षा की बढ़ सकती है तिथि
एसीईओ एसके वर्मा ने बताया कि सोमवार को वीडियो कॉन्फें्रस में पंचायतीराज की शासन सचिव से इस परीक्षा को लेकर बात हुई थी। उन्होंने इस परीक्षा की तिथि कुछ आगे बढ़ाने के संकेत दिए हंै। वैसे १३ मई को ही परीक्षा मानकर तैयारियां की जा रही हैं।
परीक्षा नियंत्रण कक्ष किया स्थापित
एसीईओ वर्मा ने बताया कि इस परीक्षा के लिए परीक्षा नियंत्रण कक्ष स्थापित कर दिया है। इसके टेलीफोन नंबर ०७४५३-२३०१०० है। किसी को परीक्षा से संबंधित कोई जानकारी लेनी हो तो इस नंबर पर बात कर सकता है।
सबसे अधिक सामाजिक विज्ञान में आए आवेदन
जिले में थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती द्वितीय स्तर परीक्षा के लिए सबसे अधिक आवेदन सामाजिक विज्ञान में तीन हजार ३८ अभ्यर्थियों ने किया है। इसके बाद हिंदी मेें एक हजार ६३, विज्ञान गणित में ७८६, अंगे्रजी में ४९५, संस्कृत ७२०, उर्दू में ७१ अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।
॥जिला परिषद की ओर से इस परीक्षा की सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, लेकिन अभी परीक्षा की निश्चित तिथि ऑन रिकॉर्ड नहीं आई है। परीक्षा की तिथि का विभागीय पत्र आते ही आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।ञ्जञ्ज
- बंशीलाल मीणा, सीईओ, जिला परिषद


न्यूज़ साभार  : Bhaskar.com (25.4.12)

No comments: