Saturday, April 14, 2012

RTET : भर्ती की दौड़ में जालोर वालों से ज्यादा बाहरी


RTET : भर्ती की दौड़ में जालोर वालों से ज्यादा बाहरी

सर्वाधिक जयपुर के आवेदक देंगे जालोर से परीक्षा


शिक्षक भर्ती के लिए चल रही भागमभाग में जालोर से परीक्षा देने वालों में स्थानीय आवेदकों से अधिक दूसरे जिले के आवेदक शामिल हैं। इस भर्ती परीक्षा के लिए दोनों स्तर में जालोर जिले के लिए कुल 43 हजार 62 आवेदन भरे गए हैं। इनमें जालोर के तो मात्र 8496 आवेदक ही हैं जबकि शेष दूसरे जिलों के हैं। इस प्रकार लगभग साढ़े 34 हजार आवेदक दूसरे जिले से हैं जो जालोर आकर परीक्षा देंगे। हालांकि अभी इन आवेदनों के खारिज होने की प्रक्रिया जारी है। जिसके बाद ही सही सही आंकड़ा सामने आ पाएगा साथ ही कई अभ्यर्थी ऐसे भी हैं जिन्होंने एक साथ तीन चार जिलों में आवेदन भरे हैं। ऐसे में जिले से परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 43 हजार से कम भी हो सकती है। इधर, आवेदन के इन आंकड़ों के बाद एक बार फिर यही सवाल खड़ा हो गया है कि इससे स्थानीय बेरोजगार युवकों को क्या लाभ मिल पाएगा। साथ ही अगर अधिक संख्या में दूसरे जिले के लोग यहां परीक्षा में सफल होते हैं तो क्या वाकई में स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर हो पाएगी। इस बीच आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब जिला परिषद आगे की तैयारियों में जुट गई है। परिषद के सामने सबसे बड़ी चुनौती इतनी बड़ी संख्या में आवेदकों के लिए परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था करना है।

क्या है जालोर की स्थिति
इस परीक्षा के लिए 11416 आवेदन ऐसे हैं जो जालोर के लोगों ने भरे हैं। जिनमें 8496 आवेदक ऐसे हैं जिन्होंने जालोर के लिए ही आवेदन किया है जबकि जालोर के 2920 लोग ऐसे हैं जिन्होंने दूसरे जिले के लिए आवेदन किया है। इनमें सर्वाधिक करीब 1400 लोगों ने बाड़मेर के लिए आवेदन किया है।
जालोर से ज्यादा जयपुर के आवेदक
प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के लगभग 8496 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। अन्य सभी दूसरे जिलो का आंकड़ा तो इससे कहीं ज्यादा है ही, लेकिन अकेले जयपुर की बात करें तो वहां से जालोर के लिए फीस भरने वाले अभ्यर्थियों की संख्या जालोर के आवेदकों से भी अधिक है। जयपुर से जालोर के लिए कुल 8853 लोगों ने फीस भरी है।
शेखावाटी और नागौर से 9 हजार लोग
तृतीय श्रेणी भर्ती परीक्षा आरपीएससी से करवाने की सर्वाधिक मांग शेखावटी में की जा रही है। शेखावाटी से जालोर जिले के लिए फीस भरने वाले लोगों की संख्या पर गौर करें तो सीकर से लगभग 3815, झुंझुनूं से 3069 और चुरू से 961 लोगों ने जालोर के लिए फीस भरी है। इसी प्रकार नागौर से करीब 1231 लोगों ने जालोर के लिए टोकन कटवाया है।
अब आगे क्या
आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब इन आवेदनों की जांच जारी है। जिनमें कुछ आवेदन खारिज भी होंगे। सही संख्या सामने आने के बाद पंचायती राज विभाग जिला परिषद को परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की संख्या भेजेगा। जिसके आधार पर परिषद केंद्रों के नाम और संख्या देगी। अभ्यर्थियों को केंद्र का आवंटन रेंडम बेस पर होगा। इसके अलावा वीक्षकों की ड्यूटी संभवत जिला परिषद की ओर से ही की जाएगी, लेकिन केंद्राधीक्षकों की ड्यूटी को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।
आवेदनों की जांच बाकी
॥जिले के लिए 43 हजार 62 आवेदकों ने फार्म भरा है। अभी इन फॉर्म की जांच होगी। जिसके बाद सही संख्या सामने आ सकेगी। कुछ फॉर्म रिजेक्ट होंगे तो कुछ ऐसे भी हैं जो दूसरी जगहों से परीक्षा देंगे। बहरहाल हम लोग इसके आसपास ही संख्या को संभव मानते हुए परीक्षा केंद्रों का चयन कर रहे हैं। हमारा प्रयास होगा कि इतने अधिक अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र को लेकर कोई परेशानी न हो।
- भैरूलाल वर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जालोर
मेवात से भरी 7 हजार ने फीस
जालोर से परीक्षा देने की होड़ में मेवात क्षेत्र भी पीछे नहीं है। अलवर से करीब 2898, भरतपुर से 1175, दौसा से 1361, करौली से 672 और सवाईमाधोपुर से करीब 1074 लोगों ने जालोर के लिए टोकन कटवाया है। इसके अलावा चितौडग़ढ़ एक मात्र ऐसा जिला है जहां से सबसे कम मात्र 7 जनों ने जालोर के लिए फीस भरी है। पड़ोसी जिलों की बात करें तो जोधपुर से 2957, पाली से 718, सिरोही से 1092 और बाड़मेर से 603 लोगों ने जालोर के लिए फीस भरी है। यानी लगभग इतने लोग जालोर से आवेदन कर चुके हैं।
जालोर में हैं इतने पद
तृतीय श्रेणी भर्ती परीक्षा दो स्तर में हो रही है। पहला स्तर कक्षा एक से पांच तक और दूसरा स्तर कक्षा छह से आठ तक का। इनमें पहले स्तर के लिए जालोर में 355 और दूसरे स्तर के लिए 1123 पद है। इस प्रकार कुल जिले में कुल 1478 पदों के लिए भर्ती होगी। इन पदों की दौड़ में जालोर जिले के साढ़े आठ हजार और दूसरे जिलों के साढ़े 34 हजार आवेदक शामिल हैं।

बार -बार भर्ती फिर भी नहीं भरते पद
पिछले कई सालों में अनेक बार भर्ती होने के बावजूद जालोर जिले की स्कूलों में शिक्षकों के अनेक पद जस के तस रिक्त हैं। अनेक बार भर्ती होने के बाद भी इस समस्या में कोई बदलाव नहीं आया है। जिले में इस समय द्वितीय श्रेणी के 241, तृतीय श्रेणी के 2115 और माध्यमिक स्कूलों में 550 पद रिक्त हैं।

News : Bhaskar (14.4.12)

No comments: