Wednesday, April 11, 2012

RTET Rajasthan : Grade 3rd / IIIrd Teachers Recruitment Matter Heated Parliament



विस में गूंजा शिक्षक भर्ती का मामला


(RTET Rajasthan : Grade 3rd / IIIrd Teachers Recruitment Matter Heated Parliament )


मांग:- मारवाड़ क्षेत्र के विधायकों ने जिला परिषदों के जरिए ही भर्ती होने की मांग की तो शेखावाटी और जयपुर क्षेत्र के विधायकों ने आरपीएससी से भर्ती कराने की मांग की।

जिला परिषदों से शिक्षक भर्ती कराने का मामला मंगलवार को विधानसभा में गूंजा।
 इसके चलते विधानसभा में शून्यकाल के दौरान भाजपा विधायकों ने भारी हंगामा किया। कांग्रेस और भाजपा के विधायक दलगत सीमाओं को भूलकर इस मुद्दे पर क्षेत्र के हिसाब से धड़ों में बंट गए 

मारवाड़ क्षेत्र के विधायकों ने जिला परिषदों के जरिए ही भर्ती होने की मांग की तो शेखावाटी और जयपुर क्षेत्र के विधायकों ने आरपीएससी से भर्ती कराने की मांग की।

शून्यकाल में भाजपा के उपनेता घनश्याम तिवाड़ी ने स्थगन के जरिए जिला परिषदों के बजाए राजस्थान लोक सेवा आयोग के जरिए शिक्षकों की भर्ती कराने का मामला उठाया। तिवाड़ी समेत शेखावाटी क्षेत्र के कई विधायकों ने शिक्षा मंत्री से जवाब देने की मांग की। मंत्री के जवाब नहीं देने पर भाजपा विधायक वेल में आकर हंगामा करने लगे। इस हंगामे के बीच ही विधायक क्षेत्र के आधार पर बंटे नजर आए।

राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने कहा कि शिक्षक भर्ती आरपीएससी से नहीं हुई तो झूंझुनू जिले में एक भी एमएलए नहीं जीत पाएगा। यह गंभीर मामला है। इसी बीच मारवाड़ और मेवाड़ क्षेत्र के भाजपा विधायक बाबू सिंह राठौड़, पुष्पेंद्र सिंह और कांग्रेस विधायक शालेह मोहम्मद और प्रकाश चौधरी ने जिला परिषदों के जरिए भर्ती कराने की मांग दोहराई। इस मामले मं कई विधायक जोर जोर से बोलने लगे। इससे सदन में करीब आधे घंटे तक हंगामा होता रहा।


News : Bhaskar (11.4.12)
******************

I felt :
As matter happens in UP : Noida, Lucknow , Kanpur, Agra etc. have less number vacancies but population density is high, And lakhimpur , sitapur, gonda etc. having high number of vacancies but population density is low.


Similarily in Rajasthan some place having high number of vacancies but low density of people (people having this area wants selection through Jila Parishad ) ,
And places where high density of population (like Jaipur etc. ) prefer selection through RPSC.


People felt Jila Parishad recruitment prefers local selection and not fair. While RPSC selection is fair (one exam foe whole State) and better for good candidates as single state merit can be a possible.

No comments: